विटामिन की कमी से होने वाले रोग

हमारा शरीर प्रोटीन, कैल्शियम तथा इसके साथ-साथ कई पोषक तत्वों से मिलकर बना है। हमारे शरीर का लगभग 70% भाग पानी है और इसी की सहायता से हमारे शरीर के अंदर विभिन्न रासायनिक क्रियाएं चलती हैं। विटामिन की कमी से होने वाले रोग कौन-कौन से हो सकते हैं?

हमारे शरीर में बहुत सी क्रियाएं होती हैं जो हमारे लिए बहुत ही आवश्यक हैं जैसे:

  • भोजन का पाचन कर उनके पोषक तत्वों को एकत्रित करना
  • उन पोषक तत्वों को कोशिकाओं तक पहुंचाना
  • और ऊर्जा का निर्माण करना

इन सभी प्रक्रियाओं में विटामिन की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। विटामिन भोजन को ऊर्जा में बदलने के लिए जरूरी होते हैं साथ ही साथ हड्डियों और दातों को मजबूत बनाने, घावों को भरने और मांसपेशियों के निर्माण जैसी प्रक्रियाओं में सहायता प्रदान करते हैं।

हमारे शरीर में एंजाइम पाए जाते हैं जो शरीर में होने वाली रासायनिक अभिक्रियाओं को तेज करने का काम करते हैं। इन एंजाइमों को सक्रिय करने के लिए विटामिन मुख्य भूमिका निभाता है।

विटामिन कोशिका वृद्धि और विभाजन को नियंत्रित करते हैं जिससे स्वस्थ ऊतक और अंगों का विकास होता है। इसके साथ ही साथ विटामिन हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं और बैक्टीरिया, फंगल और वायरल संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

विटामिन की कमी से होने वाले रोग

इतने सारे कार्य हमारे शरीर में विटामिन करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि यदि उनकी कमी हो जाए तो हमारे शरीर पर क्या-क्या प्रभाव पड़ेगा? उनकी कमी से हमारे शरीर में कौन से रोग हो सकते हैं? इसे जानने से पहले हम आपको यह बताना चाहते हैं कि हमारे शरीर में कितने विटामिन होते हैं और वह कौन-कौन से हैं। तो चलिए शुरू करते हैं।

विटामिन क्या है?

विटामिन कार्बनिक यौगिक होते हैं जो हमारे शरीर को विभिन्न कार्य करने में मदद करते हैं। ये मुख्य रूप से कार्बन और हाइड्रोजन से बने होते हैं। चूंकि शरीर इनका निर्माण नहीं कर सकता, इसलिए हमें इन्हें भोजन से प्राप्त करना होता है।

विटामिन दो प्रकार के होते हैं:

वसा में घुलनशील विटामिन: ये विटामिन (A, D, E और K) वसा या तेल में घुल सकते हैं। शरीर में इन्हें भंडारित किया जा सकता है।

पानी में घुलनशील विटामिन: ये विटामिन (B कॉम्प्लेक्स और C) पानी में घुल सकते हैं। शरीर में इनका भंडारण नहीं होता, इसलिए इन्हें नियमित रूप से भोजन से प्राप्त करना आवश्यक होता है।

विटामिन कितने प्रकार के होते हैं?

विटामिन को मुख्य रूप से दो भागों में बाँटा गया है: जल में घुलनशील विटामिन और समय-घुलनशील विटामिन। विटामिन मुख्य रूप से 13 प्रकार के होते हैं, जिनका विभिन्न कार्य होता है। नीचे 13 प्रकार के विटामिन का नाम लिखा गया है।

  1. विटामिन A
  2. विटामिन B1 (थायमिन)
  3. विटामिन B2 (राइबोफ्लेविन)
  4. विटामिन B3 (नियासिन)
  5. विटामिन B5 (पैंटोथेनिक एसिड)
  6. विटामिन B6 (पाइरिडोक्सिन)
  7. विटामिन B7 (बायोटिन)
  8. विटामिन B9 (फोलेट)
  9. विटामिन B12 (कोबालमिन)
  10. विटामिन C (एस्कॉर्बिक एसिड)
  11. विटामिन D
  12. विटामिन E
  13. विटामिन K
विटामिन कितने प्रकार के होते हैं

अभी तक आपने जान लिया है कि विटामिन क्या है, यह कितने प्रकार के होते हैं और कितने विटामिन पाए जाते हैं। यदि आपको विटामिन की कमी से होने वाले रोगों के बारे में जानना है, तो उससे पहले आपको यह जानना होगा कि विटामिन हमारे शरीर में कौन-कौन से कार्य करते हैं और कौन से विटामिन इसके लिए जिम्मेदार होती हैं। 

तो चलिए जानते हैं कि कौन-कौन से विटामिन हमारे शरीर में कौन-कौन से काम करते हैं।

हमारे शरीर में विटामिन के कार्य

हमारे शरीर में विटामिन के बहुत से कार्य होते हैं। जानते हैं कौन-कौन से कार्य हैं।

विटामिन A: यह आंखों, त्वचा और प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

विटामिन B: इसे विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के नाम से भी जाना जाता है। यह ऊर्जा उत्पादन, तंत्रिका तंत्र से संबंधित कार्यों, लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण और उपापचय में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

विटामिन C: यह प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, कोलेजन प्रोटीन के निर्माण में मदद करता है और क्षतिग्रस्त ऊतकों की मरम्मत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

विटामिन D: यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक विटामिन है क्योंकि यह शरीर में कैल्शियम के अवशोषण के लिए आवश्यक होता है, जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं और हमारा स्वास्थ्य अच्छा रहता है।

विटामिन E: यह एक एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है और कोशिकाओं को नुकसान से बचाता है।

विटामिन K: यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक विटामिन है। जब हमारे शरीर में कहीं चोट लगती है तो खून बहने लगता है। विटामिन के रक्त में थक्के बनाने में मदद करता है और खून बहने को रोकता है।

इसके अलावा विटामिन हमारे शरीर में कई कार्य करते हैं और इसकी कमी से विभिन्न प्रकार के रोग हो सकते हैं। 

तो चलिए जानते हैं किस विटामिन की कमी होने से हमारे शरीर में किन-किन रोगों के होने की संभावना हो सकती है और साथ ही इस लेख में जानेंगे कि हम इस विटामिन की कमी को कैसे दूर कर सकते हैं।

विटामिन की कमी से होने वाले रोग

हमारे शरीर में विटामिन A, B, C, D और E तथा विटामिन K पाए जाते हैं। इनकी कमी से हमारे शरीर के कार्य करने की क्षमता कम हो सकती है। नीचे विटामिन की कमी से होने वाले रोगों या कमियों के बारे में बताया गया है।

विटामिन A की कमी से होने वाले रोग

1.रतौंधी

रतौंधी, जिसे नाइट ब्लाइंडनेस के नाम से भी जाना जाता है, यह सब विटामिन ए की कमी के कारण होता है। हमारी आंख के पीछे रेटिना नामक एक परत होती है। इस रेटिना में रॉड कोशिकाएं होती हैं जो रात में देखने में मदद करती हैं।

विटामिन A की कमी के कारण रोडोप्सिन का उत्पादन ठीक से नहीं होता है। रोडोप्सिन एक वर्णक है जो प्रकाश को अवशोषित करता है और तंत्रिका संकेतों में बदलता है जो मस्तिष्क को भेजे जाते हैं। जिससे हमें छवि दिखाई देती है। 

जब रोडोप्सिन का उत्पादन कम होता है, तो रेटिना में मौजूद रॉड कोशिकाएं ठीक से काम नहीं कर पाती हैं। इसके कारण कम रोशनी में हमें चीजें दिखाई नहीं देती हैं।

2.आंखों में सूखापन और जलन

विटामिन A की कमी के कारण ज़ेरोफ्थाल्मिया होने की संभावना बढ़ जाती है। यह आंखों में सूखापन और जलन पैदा करता है, और गंभीर मामलों में अंधापन भी हो सकता है।

अब जानते हैं इसके पीछे के क्या कारण हो सकते हैं। विटामिन A आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आँसू के उत्पादन को नियंत्रित करता है। जब इसकी कमी होती है, तो आँसू कम निकलने के कारण आंखों की सतह सूख जाती है, जिससे जलन होने लगती है।

3.शुष्क त्वचा में खुजली और जलन

विटामिन A कोशिकाओं को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है, जिससे त्वचा शुष्क और रूखी नहीं होती है। इसकी कमी होने पर त्वचा रूखी और पपड़ीदार हो सकती है।

शुष्क त्वचा में खुजली और जलन आसानी से हो सकती है। विटामिन A त्वचा में पाए जाने वाले रोम छिद्रों को साफ करने में मदद करता है। जब इसकी कमी होती है, तो चेहरे पर मौजूद छिद्र बंद हो जाते हैं और अपशिष्ट पदार्थ बाहर नहीं निकल पाते हैं, जिससे चेहरे पर मुंहासे हो सकते हैं।

इसके साथ ही, विटामिन A त्वचा की कोशिकाओं की मरम्मत और नवीनीकरण में मदद करता है। यह कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ावा देता है, जो त्वचा को मजबूती प्रदान करता है। इसकी कमी से त्वचा झुर्रियों वाली और ढीली हो सकती है।

4.प्रतिरक्षा तंत्र कमजोर

हमारे शरीर में प्रतिरक्षा तंत्र पाए जाते हैं जिनमें विभिन्न प्रकार की कोशिकाएं होती हैं, जैसे लिंफोसाइट्स और मैक्रोफेज। ये कोशिकाएं रोगों से लड़ने में मदद करती हैं। 

विटामिन A wbc और लिंफोसाइट्स के विकास और परिपक्वता के लिए आवश्यक होता है। इसकी कमी होने पर, लिंफोसाइट्स के विकास और परिपक्वता में देरी हो सकती है, जिसके परिणाम स्वरूप हमारा प्रतिरक्षा तंत्र कमजोर हो सकता है।

5.विकास में देरी

विटामिन A हमारे शरीर में ऑस्टियोब्लास्ट नामक कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ावा देता है। ये ऑस्टियोब्लास्ट कोशिकाएं हड्डी के ऊतक का निर्माण करने में मदद करती हैं। 

साथ ही, विटामिन A कोलेजन के उत्पादन को भी बढ़ावा देता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है और उनमें लचीलापन भी लाता है। इसलिए इस विटामिन की कमी के कारण बच्चों की वृद्धि बहुत धीमी गति से होती है।

विटामिन B की कमी से होने वाले रोग

1.शरीर में थकान, कमजोरी और सुस्ती

विटामिन B कई विटामिनों का समूह है, इसलिए इसे विटामिन B कॉम्प्लेक्स के नाम से भी जाना जाता है। यह विटामिन हमारे शरीर में ऊर्जा निर्माण का कार्य करता है। 

सरल शब्दों में कहें तो, यह ग्लूकोज (शर्करा) को छोटे-छोटे टुकड़ों (पाइरूवेट) में तोड़कर एटीपी (ऊर्जा का अणु) बनाने में मदद करता है। विटामिन B की कमी से थकान, कमजोरी और सुस्ती जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं।

2.एनीमिया की समस्या

विटामिन B की कमी के कारण एनीमिया हो सकता है। एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जिसमें हमारे शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं (RBC) या हीमोग्लोबिन की मात्रा कम हो जाती है।

विटामिन B12 और विटामिन B9 (जिसे फोलेट भी कहा जाता है) दोनों लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हीमोग्लोबिन की मात्रा कम होने से पूरे शरीर में ऑक्सीजन ठीक से नहीं पहुंच पाता, जिसके कारण शरीर के अंग ठीक से काम नहीं कर पाते हैं।

इसे भी पढ़े :- नाभि पर चंदन लगाने के फायदे

विटामिन C की कमी से होने वाले रोग

स्कर्वी विटामिन C (एस्कॉर्बिक एसिड) की कमी से होने वाली एक गंभीर बीमारी है। यह एक बहुत पुराना पोषण संबंधी विकार है, जो आमतौर पर नाविकों, सैनिकों और उन लोगों में होता है जो पर्याप्त पोषक तत्व ग्रहण नहीं करते हैं।

जब हमारे शरीर में विटामिन C की कमी होती है, तो कोलेजन का उत्पादन कम हो जाता है। इससे त्वचा कमजोर हो जाती है, मसूड़ों से खून बहने लगता है, घाव धीमी गति से भरते हैं, और हड्डी और दांतों में भी कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

विटामिन D की कमी से होने वाले रोग

विटामिन D हमारे शरीर के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण विटामिन है और इसे हम मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं। आप सुबह और शाम की धूप में बैठकर अच्छी मात्रा में विटामिन डी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन ध्यान दें कि विटामिन डी का संश्लेषण धीमी रोशनी में ही होता है, ज्यादा प्रकाश होने पर विटामिन डी नहीं बनता।

विटामिन D शरीर में कैल्शियम के अवशोषण और संश्लेषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसकी कमी होने से शरीर में कैल्शियम की मात्रा कम हो जाती है, जिसके कारण बच्चों में रिकेट्स जैसी गंभीर समस्याएं देखने को मिलती हैं। 

साथ ही, ऑस्टियोमालासिया और ऑस्टियोपोरोसिस भी हो सकता है, जिसमें हड्डियां बहुत कमजोर हो जाती हैं और आसानी से टूट सकती हैं।

विटामिन E की कमी से होने वाले रोग

विटामिन का काम जानकर आपको यह पता चल गया होगा कि यह हमारे शरीर के लिए कितना आवश्यक है। अब बात करते हैं विटामिन A की, जो अपने आप में बहुत खास भूमिका रखती है।

विटामिन A एक वसा-घुलनशील एंटीऑक्सीडेंट है जो हमारे शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाने का कार्य करती है। कई अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन A की कमी से हमारे शरीर में संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है और इसकी अच्छी मात्रा में सेवन करने से हमारे प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत होता है।

विटामिन K की कमी से होने वाले रोग

आपने ऊपर के सभी विटामिनों के कार्य जान लिए हैं, और उनके कार्य भी अलग-अलग हैं। विटामिन K का मुख्य कार्य खून का थक्का जमना है। 

यदि इसकी कमी हमारे शरीर में हो जाए तो बहुत सी समस्याएं देखने को मिल सकती हैं, जैसे नाक से खून बहना, मसूड़ों से खून बहना, चोट लगने पर आसानी से खून बहना, अत्यधिक मासिक धर्म रक्त स्राव, और कभी-कभी गंभीर मामलों में आंतरिक रक्तस्राव भी हो सकता है जो बहुत ही जानलेवा है।

इसकी कमी के कारण हड्डियाँ कमजोर हो सकती हैं और त्वचा शुष्क हो सकती है। छोटे बच्चों में इसकी कमी बहुत देखी जाती है।

अब तक आपने जान लिया है कि विटामिन हमारे शरीर के लिए कितने आवश्यक हैं और यह हमारे शरीर में किन-किन कार्यों के लिए जिम्मेदार हैं। इसकी कमी से होने वाले रोगों के बारे में भी आपको पता है। अब आपको यह जानना चाहिए कि हम विटामिन की कमी को कैसे दूर कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं।

विटामिन की कमी को कैसे दूर करें

विटामिन की कमी के कई कारण हो सकते हैं। पहला कारण यह हो सकता है कि आप पर्याप्त मात्रा में विटामिन का सेवन नहीं कर रहे हैं। दूसरा कारण यह हो सकता है कि आप विटामिन का सेवन तो कर रहे हैं, लेकिन वे आपके शरीर द्वारा अवशोषित नहीं हो पा रहे हैं। इसके पीछे भी कई कारण हो सकते हैं।

जैसे कि गलत दिनचर्या और खानपान जिससे शरीर में विटामिन का अवशोषण नहीं होता है। यदि आपको विटामिन की कमी दूर करनी है, तो विटामिन से भरपूर भोजन का सेवन करें। अच्छे अवशोषण के लिए, आप योग का अभ्यास कर सकते हैं। 

चिंता और तनाव भी विटामिन के अवशोषण को प्रभावित करते हैं, इसलिए मन को शांत रखें। तो, चलिए जानते हैं कि कौन-कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन करके आप विटामिन की कमी को पूरा कर सकते हैं:

  • विटामिन A का स्रोत: हरी पत्तेदार सब्जियां (पालक, मेथी, सरसों का साग), गाजर, शकरकंद, शकरकीन, आम, खुबानी, शलजम, शकरकंद, लाल मिर्च, शकरकंद, शलजम, शकरकंद, लाल मिर्च।
  • विटामिन B का स्रोत: डेयरी उत्पाद, नट्स (बादाम, अखरोट, पिस्ता), बीज (सूरजमुखी के बीज, तिल), साबुत अनाज (जई, भूरा चावल, क्विनोआ)।
  • विटामिन C का स्रोत: खट्टे फल (नारंगी, नींबू, संतरा), टमाटर, शिमला मिर्च, ब्रोकोली, स्ट्रॉबेरी, अमरूद, गुआवा, कीवी।
  • विटामिन D का स्रोत: दूध (विशेष रूप से गाय का दूध), मशरूम (सूर्य के प्रकाश में उगाए गए), धूप सेंकना (सुरक्षित मात्रा में)।
  • विटामिन E का स्रोत: बादाम, सूरजमुखी के बीज, तिल, जैतून का तेल, एवोकैडो, पालक, ब्रोकली, शलजम, शकरकंद, लाल मिर्च।
  • विटामिन K का स्रोत: हरी पत्तेदार सब्जियां (पालक, मेथी, सरसों का साग), ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, गोभी, अंडे, फूलगोभी, हरी बीन्स।

यदि आपको विटामिन और मिनरल्स के बारे में अधिक जानना है, तो आप यह पीडीएफ डाउनलोड कर इसे पढ़ सकते हैं।

यदि आपको यह लेख अच्छा लगा हो, तो कृपया इसे कमेंट और शेयर करें। यदि आपको इसमें कुछ कमी महसूस हो, तो आप हमें बेझिझक mailto:[ईमेल पता हटाया गया] पर बता सकते हैं। हम आपकी प्रतिक्रिया की सराहना करते हैं!

निष्कर्ष: आपने आज विटामिन की कमी से होने वाले रोगों, उनके लक्षणों, और इनकी रोकथाम के बारे में जाना। यह भी जान लिया कि विटामिन हमारे शरीर के लिए कितने आवश्यक होते हैं और इनकी कमी से हमारे शरीर में गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही, आपने यह भी सीखा कि आप इनकी कमी को कैसे दूर कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े:- विटामिन डी की कमी से कौन सा रोग होता है? चलिए जानते है

FAQ – विटामिन की कमी से होने वाले रोग

Q1.शरीर में विटामिन की कमी को कैसे पहचाने?

विटामिन की कमी के कारण बाल नाखून खराब हो सकते हैं, त्वचा रूखी हो सकती है, आपकी हड्डी कमजोर हो सकती है, और इसके साथ ही बहुत से अन्य लक्षण दिखाई दे सकते हैं।

Source : https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3356951/

Leave a comment