खाली पेट कीवी खाने के 11 फायदे

क्या खाली पेट कीवी खाने के फायदे हो सकते हैं? आज कल कीवी, जो दिखने में चीकू के समान और स्वाद में थोड़ा खट्टा होता है, बहुत लोकप्रिय हो रहा है। कुछ लोगों को इसका स्वाद पसंद आता है, तो कुछ को नहीं। 

यह भारत में नहीं उगता, बल्कि चीन से लाया जाता है। इसका कोई हिंदी नाम नहीं है, लेकिन वैज्ञानिक भाषा में इसे “एक्टिनिडिया डेलिसिओसा” कहा जाता है। कैलोरी कम होने के कारण, यह वजन घटाने में सहायता करता है।

आज के इस लेख में, हम खाली पेट कीवी खाने के फायदों के बारे में जानेंगे। लेकिन इससे पहले, यह जानना ज़रूरी है कि कीवी फल में कौन-कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक हैं। तो चलिए जानते है। 

कीवी फल में पाए जाने वाले पोषक तत्व

कीवी विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है। इन पोषक तत्वों को देखकर आप समझ सकते हैं कि खाली पेट कीवी खाने के फायदे कितने अधिक हो सकते हैं, इसमें पाए जाने वाले मिनरल्स और विटामिन्स की सूची नीचे दी गई है।

पोषक तत्वमात्रा (प्रति मध्यम आकार के कीवी)दैनिक मूल्य का %
विटामिन सी93 मिलीग्राम116%
विटामिन K35.6 माइक्रोग्राम38%
पोटेशियम312 मिलीग्राम8%
फाइबर2.1 ग्राम8%
विटामिन E1.1 मिलीग्राम7%
मैग्नीशियम17 मिलीग्राम4%
फास्फोरस27 मिलीग्राम3%
खाली पेट कीवी खाने के फायदे

खाली पेट कीवी खाने के फायदे

खाली पेट कीवी खाने के फायदे

खाली पेट कीवी खाने के कई फायदे हैं, लेकिन हम अक्सर चाय या कॉफी का सेवन करते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। इसकी जगह पर हम ताजे फलों का सेवन कर सकते हैं, और कीवी एक बेहतरीन विकल्प है। तो चलिए जानते हैं खाली पेट कीवी खाने के क्या-क्या फायदे हो सकते हैं।

1.रक्त के थक्के जमने से रोकता है

जब हमारे शरीर को चोट लगती है, तो सबसे पहले प्लेटलेट्स नामक रक्त कोशिकाएं उस जगह इकट्ठा होती हैं। ये प्लेटलेट्स रक्त का थक्का जमाने का काम करती हैं ताकि ज्यादा खून न बह सके।

लेकिन जब कोई चोट नहीं लगती है और शरीर में प्लेटलेट्स एक जगह अधिक मात्रा में इकट्ठा हो जाते हैं, तो शरीर के अंदर रक्त का थक्का जम सकता है। यह रक्त संचार को रोक सकता है और आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

कीवी में पॉलीफेनोल्स नामक एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो इन प्लेटलेट्स के इकट्ठा होने को रोकते हैं। इसके साथ ही, कीवी में विटामिन A और विटामिन C भी पाए जाते हैं जो रक्त को पतला करने का काम करते हैं, जिससे थक्का नहीं बनता है।

साथ ही, कीवी में एंजाइम होते हैं जो एंटी-थ्रोम्बिन गतिविधि को बढ़ाते हैं। यह गतिविधि रक्त के थक्के को तोड़ने में मदद करती है। इसलिए, कीवी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

2.रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

कीवी विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो संक्रमण से लड़ने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने में मदद करता है।

इसके साथ ही, कीवी में विटामिन ए, बीटा कैरोटीन और ल्यूटिन जैसे अन्य एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो हमारे आसपास के वातावरण में घूमने वाले मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं।

कीवी में घुलनशील और अघुलनशील दोनों प्रकार के फाइबर पाए जाते हैं। घुलनशील फाइबर आंतों में स्वस्थ बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है, जिससे हमारा प्रतिरक्षा तंत्र और मजबूत हो जाता है।

इसके अलावा, कीवी में तांबा भी पाया जाता है। एक प्रयोग में देखा गया है कि तांबे के बर्तन में बैक्टीरिया का विकास बिल्कुल नहीं होता है। यह हमारे शरीर को रोग प्रतिरोधी बनाने में मदद करता है।

3.DNA की क्षति को कम करता है

हमारे शरीर की कोशिकाओं में केंद्रक पाया जाता है। केंद्रक के अंदर DNA होता है, जो जेनेटिक कोड है। इस DNA से RNA बनता है, और RNA के द्वारा प्रोटीन बनते हैं जो हमारे शरीर में विभिन्न कार्यों को करने के लिए जिम्मेदार होते हैं।

लेकिन, वातावरण में कुछ ऐसे तत्व या कारक होते हैं जो DNA से टकराकर उसे नष्ट या क्षतिग्रस्त कर देते हैं। जिससे DNA ठीक से कार्य नहीं कर पाता और ठीक से प्रोटीन नहीं बना पाता।

कीवी में एक योगिक होता है जिसे पॉलीफेनोल्स कहा जाता है। यह पॉलीफेनोल्स एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करता है और मुक्त कणों को बेअसर कर देता है, और DNA की क्षति को कम करता है।

यह साथ ही साथ एंजाइम की गतिविधि को भी बढ़ावा देता है और क्षतिग्रस्त DNA की पहचान कर उसकी मरम्मत करने का कार्य करता है।

इसे भी पढ़े :- बवासीर में खीरा खाने के फायदे

4.अस्थमा में लाभदायक

कीवी में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनमें विटामिन सी, विटामिन ए और पोटेशियम मुख्य होते हैं। ये पोषक तत्व अस्थमा को कम करने में मदद कर सकते हैं। विटामिन सी प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करता है, विटामिन ई सूजन को कम करता है, और पोटेशियम वायु मार्ग की मांसपेशियों को आराम देते हैं, जिससे सांस लेने में आसानी होती है।

5.आंखों के लिए फायदेमंद

कीवी में ल्यूटिन और ज़ेअक्सानथिन नामक दो कैरोटिनॉयड्स पाए जाते हैं। ये कैरोटिनॉयड्स रेटिना में जमा होते हैं जो मैक्युला डिजेनेरेशन और मोतियाबिंद जैसी आंखों की बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। 

यह एंटीऑक्सीडेंट की तरह कार्य करता है और आंखों की सूजन को कम करने में मदद करता है। कीवी में पोटेशियम भी पाया जाता है जो उच्च रक्तचाप, मधुमेह और ग्लूकोमा जैसे आंखों की बीमारियों के खतरे को कम करता है।

6.कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करते हैं

कीवी में दो प्रकार के फाइबर पाए जाते हैं: घुलनशील और अघुलनशील। घुलनशील फाइबर आंतों में कोलेस्ट्रॉल को बांधकर शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है।

अघुलनशील फाइबर पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने और कब्ज को दूर करने में मदद करता है। इस प्रकार, कीवी का सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में सहायक होता है।

7.वजन कम करता है

कीवी में फाइबर बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है। यह फल खाने से, उच्च मात्रा में फाइबर होने के कारण, आपका पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है और भूख कम लगती है। इसमें पाया जाने वाला फाइबर आपके पाचन तंत्र को धीमा कर देता है, जिससे पोषक तत्वों का अवशोषण बेहतर होता है और रक्त में उपस्थित शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

कीवी में कैलोरी बहुत कम होती है, जो इसे वजन कम करने के लिए उपयुक्त बनाता है। एक मध्यम आकार के कीवी में लगभग 55 कैलोरी ही ऊर्जा होती है। इसलिए, आप इसका उपयोग वजन कम करने में कर सकते हैं।

8.सूजन को रोकता है

हमारे शरीर में सूजन कई तरह से हो सकती है। इनमें से एक कारण किसी स्थान पर प्रोटीन का इकट्ठा हो जाना है। जब हमारे शरीर के किसी स्थान पर कुछ विशेष प्रोटीन एकत्रित हो जाते हैं, तो वहां पर सूजन आ जाती है।

कीवी फल में एक एंजाइम पाया जाता है जिसे हम एक्टिनीडिन कहते हैं। यह प्रोटीन को तोड़ने का कार्य करता है। इसके प्रोटीन को तोड़ने की प्रक्रिया के कारण यह सूजन को कम करने में मदद करता है।

9.ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल 

कीवी में पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो रक्त वाहिकाओं को आराम देते हैं और रक्तचाप को कम करने में मदद करते हैं, जिससे रक्तचाप सामान्य होने में सहायता मिलती है।

10.त्वचा और बालों के लिए फायदे

कीवी में विटामिन सी और विटामिन ए पाए जाते हैं, और यह बालों और त्वचा को ठीक रखने में बहुत ही मदद करता है। 

विटामिन ए त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के साथ-साथ सूखापन और खुजली को कम करने में मदद करता है, और साथ ही यह बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में भी सहायता करता है। इसलिए, आप बालों को मजबूत और चमकदार बनाने के लिए कीवी का सेवन कर सकते हैं।

11.पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है

कीवी में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनमें विटामिन, खनिज और फाइबर शामिल हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि क्या कीवी हमारे पाचन तंत्र के लिए अच्छा होता है। कीवी में दो प्रकार के फाइबर पाए जाते हैं: घुलनशील और अघुलनशील।

घुलनशील फाइबर: पानी में घुलकर हमारे मल को नरम बनाते हैं और मल त्याग को आसान बनाते हैं, जिससे कब्ज में राहत मिलती है। अघुलनशील फाइबर: पाचन क्रिया को धीमा करते हैं और पाचन तंत्र में मौजूद पोषक तत्वों के अवशोषण को बढ़ाते हैं, जिससे भूख अधिक लगती है। इसके अलावा, कीवी में मौजूद एंजाइम भोजन को पचाने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़े :- ऑपरेशन के बाद हड्डी कितने दिन में जुड़ती है?

कीवी का फल ग्रहण करते समय किन-किन बातों पर रखना चाहिए ध्यान

कुछ भी चीज यदि निश्चित मात्रा में ली जाए तो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है, लेकिन उसे मात्रा से ज्यादा लेने पर वह आपको नुकसान भी पहुंचा देती है। 

कभी-कभी कोई लोग किसी चीज के प्रति संवेदनशील होते हैं और वह चीज उनको नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे ही कई कारण हो सकते हैं जो किसी व्यक्ति को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए, चलिए जानते हैं कि कीवी फल का सेवन करते समय आपको किन-किन बातों का खास ध्यान रखना चाहिए।

  • आप अपनी क्षमता के अनुसार कीवी फल का सेवन करें। यदि आप इसका सेवन अधिक मात्रा में कर लेते हैं, तो आपको पेट में दर्द और एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
  • यदि आप कोई दवा का सेवन कर रहे हैं, तो इस फल के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें।
  • यदि आपको IBS (irritable bowel syndrome) जैसी समस्या है, तो शुरुआती दिनों में कीवी फल कम मात्रा में सेवन करें और इसकी मात्रा धीरे-धीरे बढ़ा सकते हैं।
  • हमेशा ताजे फलों का ही सेवन करें। खराब फलों के सेवन से पेट में दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
  • कीवी फल सेवन करने से पहले उसे अच्छी तरह धो लें, क्योंकि उसके ऊपर मौजूद बैक्टीरिया और फंगस हटाए जा सकते हैं।
  • कीवी फल को ठंडे और सूखे स्थान पर रखें, लेकिन ध्यान रहे कि इसे फ्रीज में न रखें।

किन लोगों को कीवी का फल नहीं खाना चाहिए

आपने जान लिया कि कीवी में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक होते हैं। लेकिन चलिए अब यह जानते हैं कि किन लोगों को कीवी का फल नहीं खाना चाहिए।

  • यदि आपको पहले से किसी फल से एलर्जी है, तो आपकी भी कीवी से एलर्जी होने की संभावना है। इसलिए, इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। आपके शरीर को इसके प्रति भी एलर्जी हो सकती है, हालांकि इसकी संभावना बहुत कम है।
  • यदि आपको कोई बीमारी या समस्या है जिसके लिए आप कोई दवा का सेवन कर रहे हैं, तो कीवी के फल का सेवन न करें या करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। कुछ दवाओं के साथ कीवी का सेवन करने से दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
  • यदि आपको पाचन संबंधी समस्या है, तो कीवी का सेवन न करें या शुरुआत में कम मात्रा में इसका सेवन करें। यदि आप इसे आसानी से पचा सकें, तो धीरे-धीरे इसकी मात्रा बढ़ा सकते हैं।
  • यदि आपको गुर्दे से संबंधित बीमारी है, तो कीवी के फल का सेवन न करें क्योंकि इसमें पोटेशियम पाया जाता है, जो आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

निष्कर्ष: खाली पेट कीवी खाने के फायदे बहुत है, कीवी फल में विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक और अत्यंत लाभदायक हैं।

लेकिन, सेवन करने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए। यदि आपको कोई भी बीमारी या स्वास्थ्य समस्या है, तो डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

अधिक मात्रा में सेवन न करें, क्योंकि इससे दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

कीवी को ठंडे वातावरण में ही स्टोर करें, फ्रिज का उपयोग न करें। यदि आप इन सावधानियों का पालन करते हैं, तो कीवी फल आपके स्वास्थ्य के लिए अनेक लाभकारी प्रभाव प्रदान करेगा।

यह आर्टिकल यदि आपको पसंद आया हो तो कमेंट करके ज़रूर बताएं और इसे शेयर करना न भूलें। यदि इस आर्टिकल में आपको कोई कमी लगे तो आप हमें हमारे ईमेल पर बता सकते हैं।

FAQ – खाली पेट कीवी खाने के फायदे

Q1.सुबह खाली पेट कीवी फल खाने से क्या होता है?

खाली पेट कीवी खाने से प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है, पाचन तंत्र ठीक होता है और त्वचा भी स्वस्थ रहती है।

Q2.कीवी फल कितने दिनों तक खाना चाहिए?

इसकी कोई समय सीमा नहीं है, आप अपनी इच्छा के अनुसार कभी भी और कितने समय तक भी इसका सेवन कर सकते हैं।

लेकिन, एक बात का ध्यान रखें: यदि आपको इससे कोई नुकसान पहुंचता है, तो इसका सेवन डॉक्टर की सलाह से ही करें।

Q3.क्या कीवी फल को फ्रिज में रखना चाहिए?

कवि के फल को फ्रिज में ना रखेंइतना खा सके उतना ही हर दिन लाकर खा फ्रिज में रखी हुई सामग्री आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं 

ध्यान दें: इस लेख में बताई गई सभी जानकारी केवल ज्ञानवर्धन के लिए ही है। इसे अपने जीवन में लागू करने से पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।

Source : कीवी फल में पाए जाने वाले पोषक तत्व

Leave a comment